Saturday, June 22, 2024
HomeIndia'64 करोड़ से ज्यादा लोगों ने लोकसभा चुनाव में वोट किया', प्रेस...

’64 करोड़ से ज्यादा लोगों ने लोकसभा चुनाव में वोट किया’, प्रेस कॉन्फ्रेंस में EC ने दी जानकारी

लोकसभा चुनाव के नतीजों से पहले मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की. इस दौरान उन्होंने बताया कि लोकसभा चुनाव में इस बार 64.2 करोड़ लोगों ने वोट किया. ये अब तक दुनिया के किसी भी देश में होने वाला सबसे अधिक मतदान है. उन्होंने बताया कि इस चुनाव में 31 करोड़ महिला और 33 करोड़ पुरुषों ने मतदान किया. 

राजीव कुमार ने कहा, योजना और तैयारी सफलता की कुंजी है. भारत में चुनाव पैमाने, परिमाण और विश्वसनीयता में अद्वितीय हैं. ECI ने चुनावों के सफल संचालन का अपना ट्रैक रिकॉर्ड जारी रखा है. भारतीय चुनाव वास्तव में एक चमत्कार हैं. इसकी दुनिया में कहीं से कोई समानता नहीं है. उन्होंने बताया कि 64.2 करोड़ लोगों ने मतदान किया. हम लोकतंत्र के इस पर्व में भाग लेने वाले प्रत्येक व्यक्ति को धन्यवाद देते हैं.

राजीव कुमार ने बताया कि भारत में जितने वोटरों ने मतदान किया, वह G7 में शामिल देशों के सभी वोटरों से 1.5 गुना ज्यादा है. जबकि यह EU में शामिल 27 देशों के वोटरों की तुलना में 2.5 गुना ज्यादा है. 

उन्होंने कहा, 85 साल से अधिक के मतदाताओं का यह योगदान हमारी युवा पीढ़ी के लिए प्रेरणादायक है, ये हमारे लोकतंत्र के गणनायक है. आज़ादी से पहले भारत को देखा है और पिछले 70 सालों में अपने योगदान से इस देश को सवारा है. 

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments