Thursday, May 30, 2024
HomeIndiaदिल्ली-एनसीआर में निर्माण कार्यों पर रोक, पर्यावरण मंत्री ने बुलाई उच्च स्तरीय...

दिल्ली-एनसीआर में निर्माण कार्यों पर रोक, पर्यावरण मंत्री ने बुलाई उच्च स्तरीय बैठक


Delhi-NCR Pollution Meeting: दिल्ली-एनसीआर में से वायु प्रदूषण (Air Pollution) एक बार फिर खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है. जिसके बाद सरकार ने भी कई तरह के प्रतिबंध लगा दिए हैं. दिवाली (Diwali) के बाद बढ़े प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली एनसीआर में ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (GRAP) का तीसरा चरण लागू किया गया है. अब आवश्यक परियोजनाओं को छोड़कर राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में सभी तरह की निर्माण गतिविधियों पर रोक रहेगी. इस मुद्दे को लेकर दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय (Gopal Rai) ने रविवार (29 अक्टूबर) को अहम बैठक भी बुलाई है. 

गोपाल राय ने जीआरएपी के चरण 3 के तहत किए जाने वाले उपायों पर चर्चा के लिए ये उच्च स्तरीय बैठक बुलाई है. अधिकारियों ने ये जानकारी दी. दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण के कारण स्थिति खतरनाक होती जा रही है. दिल्ली का 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक शाम 4 बजे 397 रहा, जो जनवरी के बाद सबसे खराब दर्ज किया गया है. गुरुवार को यह 354, बुधवार को 271, मंगलवार को 302 और सोमवार (दिवाली) को 312 था.

जमकर हुई थी आतिशबाजी

दिवाली पर पटाखों पर बैन, सजा और जुर्माने के एलान के बावजूद राजधानी में जमकर आतिशबाजी हुई थी जिसके बाद AQI गंभीर श्रेणी में पहुंच गया. इसके बाद जीआरएपी के तीसरे चरण के तहत 9 सूत्रीय कार्ययोजना आज से पूरे दिल्ली-एनसीआर में तत्काल प्रभाव से लागू कर दी गई. इसके अलावा सड़कों की मशीनीकृत/वैक्यूम आधारित सफाई की जाएगी. 

ताज़ा वीडियो

निर्माण कार्यों पर लगी रोक

ट्रैफिक के व्यस्त घंटों से पहले सड़कों पर और हॉटस्पॉट्स पर रोज पानी का छिड़काव किया जाएगा. निर्माण और विध्वंस गतिविधियों पर प्रतिबंध राष्ट्रीय सुरक्षा, रक्षा, रेलवे और मेट्रो रेल सहित अन्य आवश्यक परियोजनाओं पर लागू नहीं होंगे. क्षेत्र में खनन (Mining) गतिविधियों की भी अनुमति नहीं होगी. 

ये भी पढ़ें- 

Delhi Pollution: AQI बेहद खराब! अब निर्माण कार्यों पर रोक, सिर्फ सेंट्रल विस्टा जैसे स्पेशल प्रोजेक्ट पर चलेगा काम



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments