Thursday, July 25, 2024
HomeIndiaजनवरी के बाद सबसे खराब दिल्ली की हवा, सुधार के आसार नहीं,...

जनवरी के बाद सबसे खराब दिल्ली की हवा, सुधार के आसार नहीं, बिगड़ सकते हैं हालत


Air Quality In Delhi: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शुक्रवार (28 अक्टूबर) को जनवरी 2022 के बाद से सबसे ज्यादा प्रदूषित शहरों में से एक पाया गया. दिल्ली में वायु प्रदूषण (Air Quality Index) अपने उच्चतम स्तर पर है और राष्ट्रीय राजधानी के कुछ इलाकों में यह एयर क्वालिटी (Air Quality) काफी गंभीर स्थिति में है. एक पूर्वानुमान के मुताबिक यह एयर क्वालिटी पिछले दिनों काफी खराब स्थिति में जा सकती है. 

इस हफ्ते बुधवार को अनुकूल रफ्तार से हवा चलने की वजह से दिल्ली की वायु गुणवत्ता में बुधवार को सुधार देखा गया बावजूद इसके यहां पर क्वालिटी काफी खराब अवस्था में रही. रात में हवाओं के रुक जाने की वजह से प्रदूषण के कण जमा हो जाने के कारण एयर क्वालिटी खराब स्थिति में पहुंच सकती है.

कैसा रहा आज का मौसम?
भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक हवा की गति कम होने के कारण प्रदूषक आबोहवा में बने हैं. शुक्रवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 14.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया तो वहीं सुबह साढ़े आठ बजे हवा में आर्द्रता का स्तर 90 प्रतिशत था. 

केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के मुताबिक गुरुवार को दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) 333 था और शुक्रवार को सुबह साढ़े नौ बजे यह 346 दर्ज किया गया.

ताज़ा वीडियो

आईएसबीटी में कितना रहा प्रदूषण?
दिल्ली के आनंद विहार केंद्र में शुक्रवार को सुबह नौ बजकर 20 मिनट पर एक्यूआई 443 रहा जो गंभीर श्रेणी में आता है. एक्यूआई वजीरपुर में 380, पटपड़गंज में 363, विवेक विहार में 397, पंजाबी बाग में 370 और जहांगीरपुरी में 397 दर्ज किया गया.

शून्य से 50 के बीच एक्यूआई (AQI) को अच्छा, 51 से 100 के बीच को संतोषजनक, 101 से 200 को मध्यम, 201 से 300 को खराब, 301 से 400 के बीच बहुत खराब  और 401 से 500 के बीच एक्यूआई को गंभीर माना जाता है. 

Hate Speech Case: आजम खान की विधानसभा सदस्यता रद्द, डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य बोले- ‘उपचुनाव में कमल खिलेगा’



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments