Thursday, May 16, 2024
HomeIndia'बीजेपी को कोई नहीं हरा सकता, इस बात पर मुझे यकीन नहीं',...

‘बीजेपी को कोई नहीं हरा सकता, इस बात पर मुझे यकीन नहीं’, ब्रिटिश संसद में बोले राहुल गांधी

Rahul Gandhi British Parliament Speech: कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में राहुल गांधी की स्पीच के बाद जो विवाद खड़ा हुआ था अभी शांत भी नहीं हुआ. इस बीच, राहुल गांधी ने ब्रिटिश संसद में भाषण देते हुए एक बार फिर केंद्र सरकार को आड़े हाथों लिया. राहुल गांधी ने लंदन में ब्रिटिश सांसदों से कहा कि भारत में सांसद होना काफी कठिन है. उन्होंने ये भी कहा कि बीजेपी को कोई नहीं हरा सकता, इस नैरेटिव में वो विश्वास नहीं करते.

राहुल गांधी ने अपनी बात रखने के लिए हॉल के एक खराब माइक्रोफोन का इस्तेमाल किया. उन्होंने इसे भारत में विपक्ष की आवाज को “दबाने” के रूप में वर्णित किया. कांग्रेस सांसद ने सभा को बताया, “हमारे माइक खराब नहीं हैं, वे काम कर रहे हैं, लेकिन आप अभी भी उन्हें चालू नहीं कर सकते. ऐसा मेरे बोलने के दौरान कई बार हुआ है.”

‘जब मैं पहली बार राजनीति में शामिल हुआ…’

राहुल गांधी ने सितंबर 2022 से जनवरी 2023 तक की 3500 किलोमीटर लंबी ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के अपने अनुभव भी साझा किए. भारत जोड़ो यात्रा शुरू करने के पीछे के कारण के बारे में पूछे जाने पर राहुल गांधी ने कहा, “जब मैं पहली बार राजनीति में शामिल हुआ, तो भारत और राजनीति के बारे में मेरा एक विशेष दृष्टिकोण था. उन दिनों मेरा मानना ​​था कि कोई भी भारतीय जो कहना चाहता है वो कह सकता है. अब ऐसा नहीं है. बातचीत जो पहले पूरी तरह से खुली और स्वतंत्र हुआ करती थी, अब दबा दी गई है और ब्लॉक हो गई है.” 

RSS-BJP पर बरसे राहुल गांधी

कांग्रेस सांसद ने कहा, “आरएसएस और बीजेपी संस्थानों में घुसपैठ कर रहे हैं. वे इन संस्थानों पर दबाव बना रहे हैं और (इसलिए) बातचीत संभव नहीं है. इसीलिए (मैंने) भारत जोड़ो यात्रा की. भारत जोड़ो यात्रा का केंद्रीय विचार यह था कि भारत को फिर से बात शुरू करने की जरूरत है. राहुल गांधी ने यह भी कहा कि वो ‘बीजेपी को कोई नहीं हरा सकता’ के नैरेटिव में विश्वास नहीं करते हैं.

‘हमने बीजेपी से ज्यादा शासन किया है’

राहुल गांधी ने ब्रिटिश सांसदों को संबोधित करते हुए कहा, “कांग्रेस पार्टी एक विचार है. हमने बीजेपी की तुलना में कई सालों तक देश पर शासन किया है. ‘बीजेपी को कोई नहीं हरा सकता’ मीडिया में एक नैरेटिव है. मैं मीडिया के नैरेटिव को नहीं सुनता हूं. मैं जमीन पर लोगों को सुनता हूं.”

इंडिया टुडे से बात करते हुए लेबर पार्टी के सांसद वीरेंद्र शर्मा ने कहा, “राहुल गांधी ने जो कहा, उसका भारत और ब्रिटेन के बीच संबंधों पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा. उन्होंने जो विचार व्यक्त किए वो उनके लिए व्यक्तिगत थे और उनकी राजनीति के अनुसार थे.”

ये भी पढ़ें- Nagaland Govt Oath Ceremony: नगालैंड में आज नेफ्यू रियो लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ, पीएम मोदी-अमित शाह रहेंगे मौजूद

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments