Sunday, September 8, 2024
HomeIndiaबंगाल उपचुनाव में चला ममता मैजिक! क्लीन स्वीप की ओर TMC, तीन...

बंगाल उपचुनाव में चला ममता मैजिक! क्लीन स्वीप की ओर TMC, तीन सीटों पर जीत और एक पर बढ़त

Assembly Bypolls Result 2024: देश सात राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव बीजेपी की स्थिति खराब साबित हुआ. पश्चिम बंगाल की चार रायगंज, रानाघाट दक्षिण, बागदा और मानिकतला विधानसभा सीटों के उपचुनाव में तृणमूल कांग्रेस का दबदबा रहा. पार्टी ने यहां की रायगंज, रानाघाट दक्षिण, बागदा सीटों पर जीत दर्ज कर चुकी है तो वहीं मानिकतला सीट टीएमसी उम्मीदवार सुप्ति पांडे आगे चल रहे हैं.

पश्चिम बंगाल की रायगंज सीट से टीएमसी उम्मीदवार कृष्णा कल्याणी ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के मानस कुमार घोष को 50,077 मतों से हराया. कृष्णा कल्याणी को 86,479 वोट मिले, जबकि मानस कुमार घोष को 36,402 वोट मिले.

बागदा सीट से जीत दर्ज करने वाली मधुपर्णा ठाकुर पार्टी के राज्यसभा सांसद ममताबाला ठाकुर की बेटी हैं. उन्होंने बीजेपी उम्मीदवार बिनय कुमार बिस्वास को 33,455 मतों के अंतर से हराया. इस उपचुनाव में मधुपर्णा ठाकुर 1,07,706 वोट मिले, जबकि बिनय कुमार को 74,251 वोट मिले. इस जीत के साथ पश्चिम बंगाल में सत्तारूढ़ पार्टी टीएमसी ने आठ साल के अंतराल के बाद बागदा सीट पर जीत दर्ज की.

उत्तर 24 परगना के राणाघाट दक्षिण सीट से टीएमसी के मुकुट मणि अधिकारी ने बीजेपी उम्मीदवार मनोज कुमार विश्वास को 39,048 वोटों से हराया. वहीं कोलकाता के मानिकतला में टीएमसी की उम्मीदवार सुप्ति पांडे अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी  कल्याण चौबे से 30 हजार से अधिक वोटों से आगे चल रही हैं.

साल 2021 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने इन तीनों सीट पर जीत दर्ज की थी और फिर बाद में सभी विधायक टीएमसी में शामिल हो गए थे. लोकसभा चुनाव में बीजेपी के कार्तिक चंद्र पॉल से हारने वाली कृष्णा कल्याणी को रायगंज सीट से दोबारा टिकट दिया गया था. रानाघाट लोकसभा सीट से बीजेपी के जगन्नाथ सरकार से हार के बाद मुकुट मणि अधिकारी को फिर से रानाघाट दक्षिण विधानसभा क्षेत्र से चुनावी मैदान में उतारा गया था.

 

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments