Monday, April 29, 2024
HomeIndiaकोहरे की सफेद चादर में लिपटा उत्तर भारत, सेटेलाइट इमेज में दिखा...

कोहरे की सफेद चादर में लिपटा उत्तर भारत, सेटेलाइट इमेज में दिखा नजारा, आप भी देखें

Fog In North India States: दिसंबर महीने के आखिरी हफ्ते में उत्तर भारत में ठंड बढ़ गई है. इसके साथ ही घना कोहरा छाने लगा है. मंगलवार (26 दिसंबर) को दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान समेत देश के कई राज्य घने कोहरे की चपेट में हैं. मौसम विभाग (IMD) ने, इन राज्यों में घने कोहरे की सैटेलाइट इमेज भी शेयर की है जिसमें  येलो सर्कल में इन राज्यों पर कोहरे की सफेद परत दिख रही है.

मौसम विभाग की ओर से इस बारे में शेयर की गई तस्वीरों में इससे साफ है कि नए साल पर इन राज्यों में सर्दी का सितम बढ़ने की संभावना है.  मौसम विभाग के मुताबिक फिलहाल 28 दिसंबर तक दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और चंडीगढ़ में और घना कोहरा देखने को मिलेगा. राजधानी दिल्ली में कई जगह विजिबिलिटी जीरो हो गई है. इसकी वजह प्रदूषण के साथ घना कोहरा है. दिल्ली इसके अलावा राजस्थान, यूपी, हरियाणा और पंजाब के भी कई इलाकों का भी यही हाल है. मौसम विभाग ने दो दिन पहले ही घना कोहरा छाए रहने और तापमान में गिरावट आने की संभावना व्यक्त की थी.



कोल्ड वेब का अलर्ट जारी

IMD की मानें तो आने वाले दो दिन में कोहरा और बढ़ेगा. दिल्ली में 28 दिसंबर तक मध्यम से घना कोहरा देखने को मिलेगी तो वहीं पंजाब और हरियाणा में कोल्ड वेव का अलर्ट जारी है. यहां ठंडी हवाएं चलेंगी जो सेहत के लिए बेहद घातक होने वाली हैं. इसलिए  लोगों को बिना वजह घरों से बाहर नहीं निकलने की सलाह दी गई है.

यहां दिखा कोहरे का असर

अपने बुलेटिन में, मौसम विभाग ने कहा कि मंगलवार-गुरुवार के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में और मंगलवार एवं बुधवार को राजस्थान तथा उत्तरी मध्य प्रदेश में सुबह के समय घने से बहुत घने कोहरे की स्थिति जारी रहने की संभावना है. 

मंगलवार को जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में भी घना से बहुत घना कोहरा छाया रहा है. उत्तराखंड में भी इसी तरह की स्थिति है. आईएमडी ने शुक्रवार और शनिवार को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में और मंगलवार से शनिवार तक असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में घने कोहरे की भविष्यवाणी की है.

दक्षिण  और मध्य भारत में हो सकती है बारिश भी

आईएमडी ने अपने एक ताजा बयान में पश्चिमी विक्षोभ की भी भविष्यवाणी की है जिस कारण दक्षिण  और मध्य भारत के कुछ राज्यों में हल्की बारिश हो सकती है. इसमें कहा गया है, “निचले स्तर की पूर्वी हवाओं के साथ इसके संपर्क के प्रभाव से, 30 दिसंबर से 2 जनवरी के दौरान पश्चिमोत्तर और आसपास के मध्य भारत में बारिश होने की संभावना है.” आई के मुताबिक अगले पांच दिनों में केरल, माहे, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल और लक्षद्वीप में अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की उम्मीद है.”

ये भी पढ़ें:Udaipur Weather: उदयपुर में बदला मौसम का मिजाज, कहीं छाया कोहरा तो कहीं धूप से मिली राहत, जानें आगे कैसा रहेगा हाल



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments