Thursday, May 30, 2024
HomeIndiaमहिलाओं के लिए हॉस्टल, लखपति दीदी...BJP के 'संकल्प पत्र' में नारी शक्ति...

महिलाओं के लिए हॉस्टल, लखपति दीदी…BJP के ‘संकल्प पत्र’ में नारी शक्ति से क्या-क्या हुआ वादा?

BJP Manifesto: बीजेपी ने रविवार (14 अप्रैल) को अपना चुनावी घोषणापत्र जारी कर दिया. पार्टी ने इसे संकल्प पत्र नाम दिया है. दिल्ली स्थित बीजेपी मुख्यालय में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा, गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की मौजूदगी में घोषणापत्र जारी किया गया. बीजेपी ने अपने चुनावी घोषणापत्र में GYAN पर फोकस किया है, जिसमें गरीब, युवा, किसान और महिला शामिल हैं. बीजेपी का ज्यादा फोकस महिलाओं पर रहा है.

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि घोषणापत्र का मुख्य फोकस विकसित भारत के चार स्तंभ हैं, जिसमें महिला शक्ति, युवा शक्ति, किसान और गरीब शामिल हैं. पीएम ने कहा कि सरकार पाइपलाइन के जरिए गैस को हर घर तक पहुंचाने का काम करने वाली है. इसके अलावा बिजली बिल जीरो करने पर ध्यान दिया जाएगा. ऐसे में आइए जानते हैं कि आखिर बीजेपी ने अपने घोषणापत्र में महिलाओं के लिए क्या-क्या ऐलान किए हैं.

बीजेपी ने महिलाओं से किए ये वादे

  • तीन करोड़ लखपति दीदी: बीजेपी ने कहा है कि अगर उसकी सरकार बनती है, तो वह अगले पांच साल में तीन करोड़ ग्रामीण महिलाओं को लखपति दीदी बनाएगी. 
  • महिला ‘स्वयं सहायता समूहों’ को सर्विस से जोड़ा जाएगा: पार्टी का कहना है कि वह अगले पांच साल में स्वयं सहायता समूहों को कौशल और संसाधनों के माध्यम से आईटी, स्वास्थ्य, शिक्षा, रिटेल और पर्यटन के क्षेत्रों से जोड़कर उनकी आय बढ़ाने के नए अवसर प्रदान करेगी. 
  • महिला ‘स्वयं सहायता समूहों’ उत्पादों को ग्राहकों तक पहुंचाया जाएगा: बीजेपी ने वादा किया है कि वह महिला ‘स्वयं सहायता समूहों’ को एक जिला-एक उत्पाद, एफपीओ, एकता मॉल, एक स्टेशन-एक उत्पाद जैसी योजनाएं एवं ओनएनडीसी, जीईएम पोर्टल से जोड़कर उनके उत्पादों को ग्राहकों तक पहुंचाने की व्यवस्था करेगी.
  • कामकाजी महिलाओं के लिए सुविधाएं: औद्योगिक और व्यावसायिक क्षेत्रों में कामकाजी महिलाओं के लिए हॉस्टल का निर्माण किया जाएगा, जिसमें शिशुगृह जैसी बुनियादी सुविधाएं होंगी.
  • खेल में महिलाओं की भागीदारी बढ़ेगी: महिला खिलाड़ियों को प्रोत्साहन देने के लिए इससे जुड़े कार्यक्रमों और सुविधाओं का विस्तार किया जाएगा, ताकि महिलाओं की खेलों में बढ़ती भागीदारी को सुनिश्चित किया जा सके. 
  • महिलाओं के लिए सार्वजनिक शौचालय: बीजेपी ने कहा है कि वह महिलाओं की गरिमा, स्वास्थ्य और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सार्वजनिक शौचालयों का निर्माण और रख-रखाव सुनिश्चित करेगी. 
  • महिलाओं के स्वास्थ्य की रक्षा: एनीमिया, स्तन कैंसर, ऑश्टियोपोरोसिस, सर्वाइकल कैंसर जैसी समस्याओं पर विशेष ध्यान देकर, महिलाओं के स्वस्थ्य जीवन के लिए और अधिक प्रयास किया जाएगा. एक विशेष अभियान चलाकर महिलाओं में सर्वाइकल कैंसर को पूर्णता से दूर किया जाएगा. 
  • नारी शक्ति वंदन अधिनियम लागू होगा: बीजेपी ने कहा कि नारी शक्ति वंदन अधिनियम पारित कर दिया गया है. हम इसे व्यवस्थित रूप से लागू करके लोकसभा और राज्य विधानसभाओं में महिलाओं के प्रतिनिधित्व को सुनिश्चित करेंगे. 
  • शक्ति डेस्क का विस्तार होगा: पार्टी ने वादा किया है कि महिलाओं से जुड़ी शिकायतों की समयबद्ध जांच और समाधान के लिए महिला हेल्प डेस्ट का विस्तार किया जाएगा. 
  • आपातकालीन हेल्पलाइन 112: इमरजेंसी रिस्पांस सपोर्ट सिस्टम (आपातकालीन प्रतिक्रिया सहायता प्रणाली) का विस्तार करके, आपातकालीन हेल्पलाइन 112 की क्षमता को बढ़ाया जाएगा. 

यह भी पढ़ें: BJP का घोषणापत्र जारी, PM बोले- 5 साल तक मुफ्त राशन जारी रहेगा, जानिए क्या-क्या हुए वादे 

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments