Friday, February 23, 2024
HomeIndiaदेश के कई हिस्सों में फिर हिली धरती, असम और हरियाणा में...

देश के कई हिस्सों में फिर हिली धरती, असम और हरियाणा में महसूस किए गए भूकंप के झटक

Earthquake In India:  देश के कई हिस्सों में रविवार (26 नवंबर ) को भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक पहला भूकंप सुबह 4 बजे हरियाणा के सोनीपत में महसूस किया गया. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता तीन आंकी गई.



असम में भी भूकंप के झटके

जबकि दूसरा भूकंप का केंद्र असम के दरंग में जमीन से 22 किलोमीटर अंदर रहा है. यह सुबह 7:36 बजे महसूस किए गए हैं और रिक्टर स्केल पर इसकी भी तीव्रता तीन आंकी गई है. हालांकि कहीं से भी जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है.



अन्य राज्यों में महसूस नहीं हुए झटके

जानकारी के मुताबिक रविवार को असम और हरियाणा में आए भूकंप के झटके अन्य राज्यों में महसूस नहीं किए गए हैं. इसकी तीव्रता इतनी कम थी कि इसका प्रभाव बहुत अधिक नहीं रहा है. असम के दरंग और हरियाणा के सोनीपत में ही भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. कुछ देर के लिए घबराकर लोग घरों से बाहर निकल आए थे लेकिन कहीं से नुक़सान की कोई खबर नहीं है.

भूकंप की घटनाओं में हो रही बढ़ोतरी
आपको बता दें कि दुनियाभर में पिछले एक साल में भूकंप के मामलों में लगातार बढ़ोत्तरी देखने को मिली है. अभी तीन नवंबर को ही नेपाल में छह से अधिक तीव्रता का भूकंप आया था जिसकी वजह से 70 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी. दिल्ली-एनसीआर, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पंजाब और राजस्थान में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. दहशत में घरों और दफ्तरों से निकले लोगों ने करीब 30 सेकेंड तक झटके महसूस करने की बात कही थी.

पिछले एक साल में कई भूगर्भ वैज्ञानिक आशंका जता चुके हैं कि भूकंप के छोटे-छोटे झटके किसी बड़े भूकंप का संकेत भी हो सकते हैं.  राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और NCR के क्षेत्र में भी हाल के दिनों में भूकंप के झटकों में बढ़ोतरी हुई है, जो चिंता का सबब है.

 ये भी पढ़ें :Nepal Earthquake: नेपाल में सुबह-सुबह कांपी धरती, 4.5 तीव्रता के भूंकप के झटके किए गए महसूस



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments