Wednesday, April 17, 2024
HomeIndiaदूसरी लिस्ट में कांग्रेस ने लगाई नेता पुत्रों पर बाजी! जानें कहां...

दूसरी लिस्ट में कांग्रेस ने लगाई नेता पुत्रों पर बाजी! जानें कहां से किसे मिल सकता है टिकट

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए कांग्रेस के कैंडिडेट्स की दूसरी लिस्ट में पार्टी के सीनियर नेताओं के बेटों को मौका मिल सकता है. राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम कमलनाथ के पुत्रों के नाम इस सूची में शामिल किए जा सकते हैं. सूत्रों ने अंग्रेजी न्यूज चैनल ‘एनडीटीवी’ को यह जानकारी देते हुए आगे बताया गया कि ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी के सदस्य वैभव गहलोत को राजस्थान के जालोर से टिकट दिया जा सकता है, जबकि नकुलनाथ को मध्य प्रदेश की छिंदवाड़ा सीट से मौका मिल सकता है.
 
इस बीच, अंग्रेजी अखबार ‘दि इंडियन एक्सप्रेस’ की खबर में बताया गया कि कांग्रेस नेतृत्व चाहता था कि अशोक गहलोत चुनाव लड़ें मगर राजस्थान के पूर्व सीएम इस बार सियासी मैदान में नहीं उतरना चाहते. वह चाहते हैं कि उनके पुत्र को दोबारा किस्मत आजमाने का मौका मिले. यही वजह है कि सोमवार (11 मार्च, 2024) को कांग्रेस की सेंट्रल इलेक्शन कमेटी (सीईसी) ने वैभव गहलोत के नाम पर मुहर लगा दी. हालांकि, उन्हें इस बार राजस्थान की दूसरी सीट से मौका मिला है.
 
अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत ने साल 2019 का चुनाव जोधपुर सीट से लड़ा था लेकिन वह तब बीजेपी के सीनियर नेता गजेंद्र सिंह शेखावत से हार गए थे. अगर सूत्रों का इनपुट सही साबित हुआ तब वह जालोर से चुनावी मैदान में नजर आएंगे. वहीं, कमलनाथ के पुत्र नकुलनाथ वर्ष 2019 में छिंदवाड़ा सीट से जीते थे और वह दोबारा इस सीट से दूसरे दलों के प्रतिनिधियों को चुनौती देते दिख सकते हैं. 

सीईसी ने आम चुनाव के लिए सोमवार को अहम बैठक की थी. मीटिंग में उत्तराखंड, राजस्थान और कुछ और राज्यों के लिए उम्मीदवारों के नामों पर मुहर लगाने पर चर्चा हुई. पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी के साथ कमेटी में शामिल बाकी नेताओं, संबंधित राज्यों के प्रभारी और सीनियर नेताओं ने बैठक में हिस्सा लिया. यह दल की सीईसी की यह दूसरी मीटिंग थी, जिसे लेकर सूत्रों ने बताया कि चुनाव के लिए कांग्रेस उम्मीदवारों की दूसरी सूची अगले एक-दो दिन में जारी हो सकती है.

कांग्रेस ने इससे पहले 8 मार्च, 2024 को 39 कैंडिडेट्स वाली पहली लिस्ट जारी की थी. उस सूची में पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी समेत कई वरिष्ठ नेताओं के नाम थे. राहुल गांधी फिर केरल की वायनाड सीट से चुनाव लड़ेंगे, जबकि सीईसी ने इससे एक रोज पहले गुरुवार को छत्तीसगढ़, केरल और कई अन्य राज्यों की 39 सीट के लिए उम्मीदवारों के नामों पर मुहर लगाई थी. 

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments