Wednesday, May 29, 2024
HomeIndiaगूगल पर एनिमेशन के जरिए देखें सूर्य ग्रहण का अद्भुत नजारा, सर्च...

गूगल पर एनिमेशन के जरिए देखें सूर्य ग्रहण का अद्भुत नजारा, सर्च इंजन ने की ये खास तैयारी

Surya Grahan 2024: साल 2024 के पहले सूर्य ग्रहण को लेकर तैयारी जोर-शोर से चल रही है. ये ग्रहण सोमवार (8 अप्रैल, 2024) की रात को 9 बजकर 12 मिनट पर शुरू होगा और इसका समापन मंगलवार  (9 अप्रैल, 2024) की रात 2 बजकर 22 मिनट पर होगा. ग्रहण अमेरिका, कनाडा और मैक्सिको सहित कई देश में दिखेगा. इसको लेकर लोगों में उत्साह को देखते हुए गूगल ने भी तैयारी की है. 

गूगल ने लोगों को सूर्य ग्रहण दिखाने के लिए एनिमेशन तैयार किया है. कोई भी शख्स गूगल पर सूर्य ग्रहण के बारे में सर्च करेगा तो उसके सामने एनिमेशन दिखेगा. इसमें पूर्ण सूर्य ग्रहण दिखाया गया है. इसमें दिखाया गया है कि सूर्य ग्रहण के दौरान, सूरज की रोशनी गायब हो जाती है और लगभग तुरंत ही फिर से दिखाई देने लग जाती है. 

गूगल का एनिमेशन कैसे दिखेगा?
सूर्य ग्रहण एनिमेशन (Surya Grahan Animnation) देखने के लिए आपको गूगल के सर्च इंजन पर सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse), सूर्य ग्रहण 2024 (Solar Eclipse 2024) और पूर्ण सूर्य ग्रहण (Total Solar Eclipse) टाइप करना होगा. 

सूर्य ग्रहण को लेकर गूगल का एनिमेशन
सूर्य ग्रहण को लेकर गूगल का एनिमेशन

भारत के लोग कैसे देखेंगे ग्रहण? 
ग्रहण अमेरिका, कनाडा और मैक्सिको सहित कई देश में दिखेगा तो लेकिन भारत में नहीं दिखेगा. ऐसे में हिंदुस्तान और विश्व के अन्य देशों को लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है, क्योंकि अमेरिकी की अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने इसको लेकर विशेष तैयारी की है. नासा के ऑफिशियल यूट्यूब पर आप इसे देख सकते हैं.  

सूर्य ग्रहण के दौरान क्या होता है?
न्यूज़ एजेंसी आईएएनएस के मुताबिक, ग्रहण देखने वाले लोगों को सूर्य की सामान्य चमक 10 प्रतिशत तक कम होने का अनुभव होगा, क्योंकि चंद्रमा सूर्य को ग्रहण करेगा और केवल सूर्य के प्रकाश की एक चमकदार “रिंग ऑफ फायर” रह जाएगी. ग्रहण के दौरान, सूरज की रोशनी गायब हो जाती है और लगभग तुरंत ही परिदृश्य के एक छोटे से हिस्से पर फिर से दिखाई देती है. 

इनपुट भाषा से भी. 

ये भी पढ़ें- Surya Grahan 2024: अमेरिका में शुरू हुई तैयारियां, आज सूर्य ग्रहण लगते ही छा जाएगा दिन में अंधेरा, भारत में क्या होगा?

ये भी पढ़ें- Surya Grahan 2024: साल का पहला सूर्य ग्रहण आज, कब और कहां दिखेगा, कैसे घर बैठे देखें नजारा, जानिए हर सवाल का जवाब

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments