Sunday, July 14, 2024
HomeIndiaINDIA की पहले दिन की बैठक की इनसाइड स्टोरी, ममता बनर्जी बोलीं-...

INDIA की पहले दिन की बैठक की इनसाइड स्टोरी, ममता बनर्जी बोलीं- ‘अब समय नहीं है’

INDIA Meeting in Mumbai: बीजेपी के खिलाफ एकजुट हुए विपक्षी गठबंधन इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस (इंडिया) की पहले दिन की बैठक मुंबई के ग्रांड हयात होटल में गुरुवार (31 अगस्त) को हुई. इसमें अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर रणनीति पर बात हुई. 

एबीपी न्यूज़ को सूत्रों ने बताया कि बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और शिवसेना (UBT) के अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने प्रस्ताव दिया कि कोऑर्डिनेशन कमेटी बनाई जाए. इसमें सभी पार्टी के एक-एक नेता को शामिल किया जाए. पर कुछ अन्य नेताओं ने कहा कमेटी छोटी ही बनाई जाए.

बैठक में सब कमेटी बनाने पर फैसला लिया गया. इसमें प्लानिंग (मुद्दे और कार्यक्रम) के लिए कमेटी, रिसर्च और डेटा के लिए कमेटी, एक्शन प्लान (सोशल मीडिया) के लिए कमेटी, प्रवक्ताओं का ग्रुप और रैलियों के लिए कमेटी शामिल है.

अरविंद केजरीवाल की सलाह

सूत्रों के मुताबिक, बैठक के दौरान दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने प्रस्ताव दिया कि सीट शेयरिंग के लिए अलग मेकेनिज्म बनाया जाए और सीट शेयरिंग पर फैसला 30 सितंबर तक कर लिया जाए. केजरीवाल ने बैठक के बाद भी कहा, ”सीट शेयरिंग तो पूरे देश में ही होगी, हर जगह होगी. हमने कहा सब जगह ऐसा काम होना चाहिए.” कई अन्य नेताओं ने भी सुझाव दिया कि सीट शेयरिंग की प्रक्रिया 30 सितंबर तक पूरी कर ली जाए. 

संयोजक पर नहीं हुई बात

सूत्रों ने एबीपी न्यूज़ को बताया कि आज (गुरुवार, 31 अगस्त) की बैठक में संयोजक और चेयरपर्सन पर न कोई चर्चा हुई न किसी ने ये मुद्दा उठाया. बैठक में इंडिया गठबंधन के लोगो पर भी कोई चर्चा नहीं हुई. 

संसद का विशेष सत्र बुलाए जाने पर उद्धव ठाकरे ने कहा, ”महाराष्ट्र के सबसे बड़े फेस्टिवल गणेश चतुर्थी के दिन बैठक बुलाई है, जानें क्या खिचड़ी पका रहे हैं, हमें अब जरा भी देर नहीं करनी चाहिए और अपने कार्यक्रम पर तुरंत काम शुरू कर देना चाहिए.” बता दें कि, मोदी सरकार ने गुरुवार (31 अगस्त) को विशेष सत्र की घोषणा की. पांच दिनों का यह सेशन 18 सितंबर से 22 सितंबर तक चलेगा.

नीतीश कुमार और ममता बनर्जी क्या बोले? 

इस पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि हमें अब जरा भी देर नहीं करनी चाहिए. बैठक के बाद ममता बनर्जी ने भी यही दोहराया. ममता ने कहा, ”हमारे हाथ में कम समय है. ऐसे में टाइम खराब करने का वक्त नहीं है. हमें जल्द से जल्द जमीन पर आने की जरूरत है.” अरविंद केजरीवाल ने भी कहा कि लगता है ये लोग विधानसभा चुनावों के साथ ही लोकसभा चुनाव कराना चाहते हैं.

बैठक में ममता बनर्जी ने कहा कि किसी मेजर मेनिफेस्टो की बजाए बुलेट प्वाइंट्स बनाने चाहिए और दो अक्टूबर (गांधी जयंती) को उसका ऐलान कर देना चाहिए. बैठक में EVM के मैनिपुलेशन को लेकर भी चर्चा की गई.

कौन शामिल हुए?

विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्री और वरिष्ठ नेता बैठक में शामिल होने के लिए मुंबई पहुंचे हैं. इनमें टीएमसी चीफ ममता बनर्जी, बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव और उनके पिता तथा राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद, जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल शामिल हैं. 

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, पूर्व पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी व राहुल गांधी, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन, समाजवादी पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव और राष्ट्रीय लोक दल के प्रमुख जयंत चौधरी समेत अन्य नेता भी बृहस्पतिवार को मुंबई पहुंच गये. 

विपक्षी दलों की संख्या हुई 28

विपक्षी गठजोड़ ने दावा किया था कि उसने दो और क्षेत्रीय दलों को शामिल करके अपना विस्तार किया है और इसके घटक दलों की संख्या 28 हो गयी है. गठबंधन में महाराष्ट्र की वामपंथी पार्टी ‘पीजेंट्स एंड वर्कर्स पार्टी ऑफ इंडिया’ (पीडब्ल्यूपी) और एक अन्य क्षेत्रीय पार्टी शामिल हुई है. इस दल का नाम अभी स्पष्ट नहीं किया गया है. न्यूज एजेंसी पीटीआई ने सूत्रों के हवाले से बताया कि कि उत्तर पूर्व क्षेत्र के तीन दलों ने गठबंधन में शामिल होने की इच्छा जताई है और बैठक में इस पर विचार-विमर्श किया जा सकता है. 

विपक्षी दलों की तीसरी बैठक

विपक्षी गठबंधन की यह तीसरी बैठक है. पहली बैठक जून में बिहार की राजधानी पटना में, जबकि दूसरी बैठक जुलाई में कर्नाटक के बेंगलुरु में हुई थी, जहां इसे ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इनक्लूसिव अलायंस’ (इंडिया) नाम दिया गया. 

ये भी पढ़ें-

मोदी सरकार ने संसद का विशेष सत्र बुलाकर चौंकाया, विपक्ष ने कहा- पहले से नहीं थी जानकारी, बिलों को लेकर कई अटकलें | बड़ी बातें

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments