Sunday, September 8, 2024
HomeIndiaमाइक्रोसॉफ्ट सर्वर किस वजह से हो गया डाउन? बैंकिंग से लेकर IT...

माइक्रोसॉफ्ट सर्वर किस वजह से हो गया डाउन? बैंकिंग से लेकर IT सेक्टर सब ठप, यहां जानिए

Microsoft Outage News: दुनियाभर में माइक्रोसॉफ्ट की सर्विस में आई टेक्निकल गड़बड़ियों की वजह से हलचल पैदा हो गई है. भारत, अमेरिका, जर्मनी और ब्रिटेन समेत दुनिया के कई देशों में आईटी सिस्टम प्रभावित हुआ है. इसकी वजह से एयरपोर्ट्स, बैंक, मीडिया और टेलिकॉम सेक्टर का काम ठप हो चुका है. अमेरिका की आपातकालीन सर्विस 911 तक बंद हो गई है. सिर्फ इतना ही नहीं, बल्कि कई देशों में एयरलाइंस ने अब मैनुअली टिकट बुकिंग शुरू कर दी है. 

माइक्रोसॉफ्ट सर्विस जैसे आउटलुक, वनड्राइव, वननोट, एक्सबॉक्स एप, माइक्रोसॉफ्ट टीम, पावरबीआई एंड माइक्रोसॉफ्ट फेबरिक, माइक्रोसॉफ्ट 365 एडमिन सेंटर, माइक्रोसॉफ्ट परव्यू और वीवा एंगेज जैसे सॉफ्टवेयर और ऐप सर्वर डाउन होने की वजह से प्रभावित हुए हैं. इन सॉफ्टवेयर का जिन-जिन जगहों पर इस्तेमाल किया जाता है, वहां काम ठप हो गया है. ऐसे में आइए जानते हैं कि आखिर माइक्रोसॉफ्ट की सर्विस में इतनी बड़ी समस्या किस वजह से आई है. 

क्या है माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर डाउन होने की वजह? 

माइक्रोसॉफ्ट ने कहा कि सर्वर डाउन होने की शुरुआत गुरुवार (19 जुलाई) से हुई, जब Azure सर्विस को यूज करने वाले कई सारे कस्टमर्स को दिक्कतों का सामना करना पड़ा. Azure एक क्लाउड कंप्यूटिंग प्लेटफॉर्म है, जो एप्लिकेशन और सर्विस के निर्माण, तैनाती और मैनेजमेंट की सर्विस मुहैया कराता है. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया कि Azure के बैकएंड इंफ्रास्ट्रक्चर में कॉन्फिगरेशन बदलाव की वजह से सर्वर डाउन हुआ होगा. 

अपनी Azure क्लाउड सॉफ्टवेयर स्टेट रिपोर्ट साइट पर माइक्रोसॉफ्ट ने कहा कि सर्विस मैनेजमेंट ऑपरेशन और कनेक्टिविटी या सर्विस की उपलब्धता में परेशानी देखने को मिली है. हालांकि, सर्वर डाउन होने की वजह और इसके पैमाने के बारे में स्पष्ट रूप से जानकारी नहीं दी गई, लेकिन माइक्रोसॉफ्ट का कहना है कि हालात धीरे-धीरे सुधर रहे हैं. कंपनी ने कहा है कि वह समस्या से निपटने के लिए काम कर रही है. 

बीबीसी की एक रिपोर्ट के अनुसार, सॉफ्टवेयर बनाने वाली साइबर सिक्योरिटी कंपनी क्राउडस्ट्राइक ने एक सॉफ्टवेयर अपडेट जारी किया, जो गलत हो गया. इसकी वजह से विंडो डिवाइस प्रभावित हुए और पीसी पर ब्लू स्क्रीन क्रैश दिखाने लगा. बीबीसी के एक साइबर संवाददाता ने कहा, अगर यह विंडोज मुद्दा होता तो इसका असर ज्यादा बड़े पैमाने पर देखने को मिलता. क्राउडस्ट्राइक ने कंटेट डिप्लॉयमेंट से जुड़ी समस्या का पता लगा लिया है और जो गलती हुई थी, उसे सुधार लिया है. 

यह भी पढ़ें: माइक्रोसॉफ्ट सर्वर डाउन से हड़कंप, भारत सरकार ने कंपनी से साधा संपर्क, US-UK से जर्मनी तक बैंक, रेलवे, उड़ानें ठप

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments