Thursday, July 25, 2024
HomeIndiaगर्मी से ठंड, सालों बाद ऐसा रहा मार्च में मौसम का बदलाव,...

गर्मी से ठंड, सालों बाद ऐसा रहा मार्च में मौसम का बदलाव, जानें क्यों हुआ ऐसा

March Weather Pattern: मार्च महीने की शुरुआत से ही चिलचिलाती गर्मी झेलनी पड़ी थी, हालांकि बाद में मौसम ने एकदम से करवट ले ली. महीने के पहले दो सप्ताह सबसे गर्म थे. विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक पिछले 73 सालों में मार्च टॉप-10 सबसे ठंडे महीनों में हो सकता है. मौसम विभाग के ग्रिडिड डेटासेट से मिली जानकारी के मुताबिक भारत में 29 मार्च तक औसत अधिकतम तापमान 30.35 डिग्री सेल्सियस है.

विभाग के अनुसार साल 1981 से लेकर 2010 तक अधिकतम तापमान 0.96 डिग्री कम है, इसे आईएमडी से सामान्य मनाया जाता है. इसके अलावा विभाग ने बताया कि यह साल 1951 के बाद से 12वां सबसे ठंडा महीना है, जिसके लिए आईएमडी ने डेटा को ग्रिड किया है. वहीं विभाग ने बताया कि फरवरी 1951 के बाद से 13वां सबसे गर्म महीना था. मार्च महीने की शुरुआत ने विभाग ने मार्च में ज्यादा गर्म होने की उम्मीद जाती थी. विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक राज्स्थान में हुए वेस्टर्न डिस्टर्बेंस, साइक्लोनिक सर्कुलेशन की वजह से मौसम में ऐसे बदलाव आए हैं. 
 
10 राज्यों के लिए ग्रिड डेटासेट का  किया है इस्तेमाल 
28 फरवरी को आईएमडी ने मार्च से मई तक के लिए जारी पूर्वानुमान में कहा था कि अधिकतर हिस्सों में  मार्च के सामान्य तापमान से ज्यादा गर्म रहने की उम्मीद है. जानकारी के मुताबिक मार्च के पहले दो हफ्ते सामान्य से 1.1 और 1 डिग्री ज्यादा गर्म थे. हालांकि 16 मार्च के बाद से तापमान में गिरावट दर्ज की गई. आईएमडी ने 30 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में से 10 राज्यों के लिए ग्रिड डेटासेट का उपयोग किया है. 

जानकारी के मुताबिक इन 10 राज्यों में केवल छह राज्य ऐसे हैं जो सामान्य से 0.5 डिग्री से ज्यादा गर्म रहे. ये राज्य असम, पंजाब, त्रिपुरा, केरल, मणिपुर और मिजोरम हैं. वहीं सिक्किम में 4.99 डिग्री, जम्मू और कश्मीर में 2.61 डिग्री, मेघालय में 1.65 डिग्री, तेलंगाना में 1.61 डिग्री और महाराष्ट्र में 1.47 डिग्री तापमान सामान्य से नीचे गिर गया. दिल्ली में अब तक का अधिकतम औसत सामान्य से 0.31 डिग्री कम है. दिल्ली में मार्च के पहले दो सप्ताह सामान्य तापमान  से 2.1 और 1.9 डिग्री अधिक गर्म दर्ज किया गया. इसके बाद से तापमान सामान्य से 2.8 और 2.5 डिग्री कम था. 

यह भी पढ़ें

दक्षिण में BJP का इकलौता किला भी हो जाएगा ध्वस्त! इस सर्वे के नतीजे बढ़ा रहे टेंशन, सीटें देख उड़ जाएंगे होश

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments