Saturday, April 20, 2024
HomeIndiaआतंकवाद पर UNSC कमेटी की दूसरी बैठक आज, मुंबई के बाद अब...

आतंकवाद पर UNSC कमेटी की दूसरी बैठक आज, मुंबई के बाद अब दिल्ली से होगा पाकिस्तान पर वार


UN Security Council Counter-Terrorism Committee: संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की आतंकवाद निरोधक समिति की विशेष बैठक का आज दूसरा दिन है. दूसरे दिन की बैठक आज (29 अक्टूबर) दिल्ली में होगी. इस बैठक में तीन बिन्दुओं पर आधारित एजेंडे पर चर्चा होगी. जिसमें आतंकवादी हमले में इंटरनेट व सोशल मीडिया का इस्तेमाल, धन उगाही के लिए भुगतान की नई प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल और ड्रोन जैसे मानव रहित हवाई उपकरण से निपटने को लेकर चर्चा शामिल रहेगी. बीते दिन (28 अक्टूबर) पहले दिन की बैठक मुंबई में हुई थी. 

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की यह बैठक सुबह 9.30 बजे से शाम 6.30 बजे तक दिल्ली के ताज पैलेस में होगी. बैठक के बाद प्रेस कांफ्रेंस होगी. बीते दिन भी मुंबई के ताज होटल में ही बैठक हुई थी. इस दौरान संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के सभी पंद्रह सदस्य देशों के राजदूतों ने आतंकवादी हमले में मारे गए लोगों के स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित की थी. आज की इस बैठक में चीन के राजनयिक भी भाग लेंगे.

आतंकवाद के खिलाफ जयशंकर का कड़ा रुख 

पहले दिन हुए बैठक में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने आतंकवाद के खिलाफ कड़ा रुख दिखाया था. उन्होंने चीन और पाकिस्तान को आड़े हाथ लिया और कहा, ‘आतंकवाद अंतरराष्ट्रीय शांति, सुरक्षा और मानवता के लिए एक गंभीर खतरा है. पीड़ितों का नुकसान अतुलनीय है. हम आतंकवाद के अपराधियों को न्याय के कटघरे में लाने की कोशिश में लगे रहेंगे. आतंकी हमले अस्वीकार हैं.’

ताज़ा वीडियो

26/11 के मुख्य आरोपी और दोषी आज़ाद हैं और उन्हें सुरक्षा कवच मिला है. ये आतंक के खिलाफ समान लक्ष्य पर सवाल उठाता है. विदेश मंत्री ने जयशंकर ने कहा, ‘मैं पांच बिंदुओं पर ध्यान लाना चाहता हूं.’ आतंकवाद के खिलाफ पांच सुझाव देते हुए कहा कि आर्थिक रूप से आतंकी गतिविधियों को रोकने के लिए कदम उठाए जाने चाहिए, आर्थिक मदद करने वाले देश पर प्रतिबंध लगाने होंगे, आतंकवाद को लेकर अंतरराष्ट्रीय सहयोग की जरूरत है. आतंकी नेक्सस, ड्रग्स पर लिंकेज को तोड़ने की जरूरत है, आतंकी समूहों ने नए तकनीकी का इस्तेमाल किया, जिसे पकड़ना जरूरी है. 

ये भी पढ़ें: 

Gujarat News: नितिन गडकरी की कोशिश हुई फेल! एक और बड़ा प्रोजेक्ट महाराष्ट्र से उड़कर गुजरात पहुंचा 



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments